नज़ीर, मिसाल जैसों के अंग्रेजी शब्द …….

अंग्रेजी में नज़ीर या मिसाल के अर्थ में अनेक विशेष शब्द हैं ।

पहले तो आप यहाँ भी अटक सकते हैं कि ये नज़ीर आखिर क्या है ?



नज़ीर एक तरह का उदाहरण है जो आगे के लोगों के लिए भी अनुकरणीय यानी अपनाने लायक हो ।

इस शब्द का इस्तेमाल खासकर विधिशास्त्र में यानी कोर्ट-कचहरियों में होता है ।

जज, जब किसी निर्णय में ऊहापोह में हो, तब वह निर्णय लेने में पिछले ऐसे किसी केस का सहारा लेता है, जिसमें ऐसा ही मिलता-जुलता मामला आया था । और उस मामले का जो निर्णय दिया गया था, उसे ही इस मामले के लिए नज़ीर यानी पूर्व-उदाहरण कहा जाता है ।

यानी किसी का पहले किया हुआ कार्य यदि उत्कृष्ट गुणवत्ता का या गरिमामय स्तर का हो तब उसे नज़ीर कहा जायेगा ।

अंग्रेजी में इसे precedent कहा जाता है ।

इसके अलावा यदि चाचा चमकू ऐसा कारनामा करते हैं जो आगे के लिए अपनाने लायक हो जाए तो उसे हम हिन्दी में कहते हैं- चाचा चमकू ने ऐसा करके एक नज़ीर कायम की । और अंग्रेजी में-

Chacha Chamku has set a precedent by doing this.

ऐसे कारनामों का कई बार तो कहावत या मुहावरा ही बन जाता है । जैसे सचिन तेन्दुलकर को लीजिए । सचिन का अपूर्व क्रिकेट जौहर, किसी परिचय का मोहताज नहीं । कई बार आप लोग कहना चाहते हैं कि हर बच्चा एक्स्ट्रा-ऑर्डिनरी नहीं हो सकता, तब आप सिर्फ इतना कह देते हैं कि हर बच्चा सचिन तो नहीं हो सकता ना । यानी यहाँ सचिन एक मुहावरा बन गया या कहावत । तो ऐसे ही कारनामे को हम अंग्रेजी में proverbial act कहते हैं । जैसे- तुम्हारा कहावती प्रदर्शन देखकर सारी जनता अचम्भित थी । – Whole the public was astonished seeing your proverbial performance.

इसके बाद भी कुछ अच्छे प्रदर्शन तो इतने शानदार होते हैं कि उनकी सच्चाई पर ही सन्देह होने लगे । जैसे आज कोई कहे कि मेजर ध्यानचन्द की हॉकी स्टिक से बॉल चिपक ही जाती थी, तब लोग सोचेंगे कि इसमें कुछ गप्प भी होगी । ………. इसके आगे बढ़कर कुछ लोग तो खुद ही बात को ऐसे अन्दाज में कहेंगे कि- मेजर ध्यानचन्द की हॉकी स्टिक में चुम्बक लगी होती थी । ……… लो कर दी इन्होंने अफवाह जोड़नी शुरू । तो इसे हम ऐसी अफवाह को हिन्दी में किंवदन्ती कहते हैं और अंग्रेजी में legend और अगर किसी का प्रदर्शन इस स्तर का उत्कृष्ट हो कि किंवदन्ती लगने लगे, तब तो उसे legendary performance कहा जाता है । इसे fabled performance भी कहा जाता है । fable दरअसल काल्पनिक कहानी या विचित्र पात्रों, पशु-पक्षियों आदि के साथ बनी कहानी को कहते हैं । इस तरह से fabled का मतलब भी वैसा ही है जैसा legendary का है ।

 

One thought on “नज़ीर, मिसाल जैसों के अंग्रेजी शब्द …….

Leave a Reply