अंग्रेजी सुधारने के लिए मनोरंजक उपाय- मित्र-गपशप

अपनी अंग्रेजी सुधारने की बहुत से मध्यमवर्गीय परिवार के तरुणों की इच्छा होती है ।

लेकिन ठीक मार्गदर्शन के अभाव में वे ऐसा नहीं कर पा रहे होते हैं ।

जबकि ये इतना कठिन भी नहीं है ।



यहाँ प्रस्तुत हैं कुछ उपाय ।

मेरा मानना है कि यदि आपके पास 2-4 अच्छे मित्र हैं, और एकाध मार्गदर्शक रोजाना या कुछ दिनों के अन्तराल से उपलब्ध है, तो आप ये आसानी से कर सकते हैं (मार्गदर्शक के रूप में कोई डिक्शनरी या थेसरस हो सकता है, या हमारी वेबसाइट भी) । आपको करना ये है कि प्रति दिन (या एक दिन छोड़कर) उन मित्रों के साथ एक घंटा बैठें और बातचीत करें, बातें तो मित्रों के बीच वैसे भी बहुत विषयों पर होती हैं, खास बात यहाँ ये है कि इस एक घंटे में आपको सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी में बात करनी है । जो भी बात आपके मन में आए बोलें लेकिन अंग्रेजी में । इससे आपकी स्पोकन अंग्रेजी तो सुधरेगी ही बोलने की कला में भी निखार आएगा ।

कई बार आपको इस मित्र-गपशप के समय ये समस्या भी आ सकती है कि आप जब अंग्रेजी बोलने लगें तो बातचीत का विषय ही न सूझे । ऐसे में आप पहले से कुछ करेन्ट अफेयर्स आदि विषयों पर एक चिट पर लिखकर रख लें । ये आपका समय बचाएगा । और हाँ इस मित्र-गपशप के समय प्रत्येक मित्र अपनी एक डायरी भी साथ रक्खें, जिसमें कि आपको लिखना है हर वो हिन्दी शब्द जिसकी अंग्रेजी आप नहीं सोच पाए या ठीक से नहीं मिल सकी । इसके अलावा हर वो अंग्रेजी शब्द जो आपके किसी मित्र ने इस्तेमाल किया लेकिन आप आपस में उसका मतलब ठीक से नहीं समझ सके । गपशप के अन्त में इन शब्दों को संभाल कर रखें और पूर्व में बताए गए मार्गदर्शक से उनका सही जवाब जानने का प्रयास करें और उसे डायरी में ही लिक्खें ।

याद कैसे करें

हर किसी की याद क्षमता भिन्न भिन्न हो सकती है । लेकिन आप सही प्रयास करके याद रख सकते हैं । आपको ये शब्द याद रखने हैं, तो आप जिस दिन बातचीत हो उसके 24 घंटे बाद उसे दोबारा पढ़ें । इसी तरह सात दिन बाद दोबारा पढ़ें । आपको ये दोहराव पर्याप्त लगेगा, अब आप पाएँगे कि आपको याद हो गया है । इसके अलावा जो शब्द सीखते जाएँ उनको आत्मसात् कर लें यानी आगे की बातचीत में बिन्दास यूज़ करें । अब बचा क्या ? बात बन चुकी है ! आपकी स्पोकन अंग्रेजी सुधर रही है ।

 

Posted on

40 thoughts on “अंग्रेजी सुधारने के लिए मनोरंजक उपाय- मित्र-गपशप

Leave a Reply